Bounce Rate Kam Kaise Kare – बाउंस रेट के बारे में पूरी जानकारी

Bounce Rate Kam Kaise Kare: आप वेबसाइट ब्लॉग चलाते है, तो Alexa या Search Console पर साईट रेंकिंग, पेज रैंक, डेली पेज व्यूज और SEO के बारे में पता करते होंगे.

इसमें आपको बाउंस रेट शब्द भी देखने को मिलता होगा. आज के टॉपिक में हम अपने वेबसाइट ब्लॉग का Bounce Rate कैसे कम करे के बारे में बात करने वाले है.

Bounce Rate Kam Kaise Karte Hai

 

Bounce Rate क्या होता है?

बाउंस रेट का मतलब ( Bounce Rate Meaning in Hindi ) आपके वेबसाइट पर आने वाले ऐसे Visitors की Percentage होती है, जो साईट खोल कर पढ़े बिना ही तुरंत leave कर जाते हैं. इसे आप Exit Rate भी कह सकते है.

Google किसी भी वेबसाइट ब्लॉग पर आने वाले विजिटर्स को 2 भागो में बाटता है. जब कोई आपकी साईट को पहली बार देखता हैं और यदि उसको साईट पसंद आती है तो कुछ देर साईट पर रुक कर अन्य कंटेंट भी पढना चाहेगा.

लेकिन कई बार कुछ ऐसे लोग आपकी साईट पर आते है जिनके काम की चीज़ ना मिलने के कारण आपकी वेबसाइट खोल कर तुरंत बंद कर देते है. ये बात किसी भी साईट के लिए ठीक नहीं होती है.

सीधे अर्थ इसे ऐसे समझे: Bounce Rate Percentage अधिक तब होता है जब वेबसाइट पर ऐसे पाठकों की संख्या ज्यादा है जो वेबसाइट को एक बार खोलने के बाद उसके सामग्री को देखे बिना या अन्य पेज खोले बिना ही आपकी साइट बंद कर देते हैं.

अगर आपके वेबसाइट ब्लॉग का Bounce Rate अधिक आ रहा है, तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए. आपको पता करना चाहिए की किस कारण से पाठक वेबसाइट के लेख पढ़े बिना ही छोड़ के चले जा रहे है.

किसी भी वेबसाइट पर 30% से कम बाउंस रेट अच्छा माना जाता है. और 60% से ज़्यादा बाउंस रेट को बुरा माना जाता है. अगर आपके ब्लॉग का Bounce Rate 60% से अधिक है तो इसे कम करने की बहुत जरुरत है.

पाठको का Interest बढाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी. जैसे ही आपके साईट पर पाठकों रुचि बढ़ते ही बाउंस रेट घट जायेगा.

ये भी पढ़े :-

Bounce Rate Kam Kaise Kare?

बाउंस रेट को कम करने तरीका आपको Google Search में बहुत सारे मिल जायेंगे. वेसे देखा जाये तो ये काम ज्यादा माथा पच्ची वाला नहीं है.

आपको सिर्फ इतना याद रखना है, की First Iimpression is the Last Impression. इसके लिए कुछ सिंपल से स्टेप्स को फॉलो करने पर आपकी साईट विजिटर्स को पसंद आने लगेगी.

चलिए अब Bounce Rate घटाने के कुछ आसान टिप्स आपको बताते है.

1. Attractive वेब डिज़ाइन रखे 

आपकी वेबसाइट जीतनी साधारण होगी विजिटर्स को उतना ही उसको लाइक करेंगे. वेबसाइट को डिज़ाइन करते समय attractive साईट बनाने के लिए अच्छे ग्राफ़िक्स का प्रयोग करें.

कम से कम Category का इस्तेमाल करे और Site Navigation बढ़िया बनाये. अच्छे फॉर्मेट का Fonts सही साइज़ में रखे. कभी भी ज्यादा स्टाइलिश, भड़कीले और चटक रंगों के बैकग्राउंड और वर्ड ना बनाये.

2. Quality Content Provide करे 

Bounce Rate Reduce करने के लिए पता करे पाठक आपकी वेबसाइट पर क्या खोजने आये है, उस टॉपिक के आर्टिकल लिखे. आप जितना विजिटर्स के मतलब का कंटेंट प्रकाशित करेंगे, उतना ही पाठक आपकी साईट के कंटेंट पढने में रूचि लेंगे और ज्यादा देर तक साईट पर बने रहेंगे.

एक सफल वेबसाइट वही है जिसमे अच्छे विषय पर कम शब्दों में आसानी से समझने वाला कंटेंट लिखा होता है.

3. Mobile Friendly Website बनाये

आजकल सभी लोग मोबाइल पर ही इंटरनेट इस्तेमाल करते है. अपनी बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान भी फ़ोन में गूगल सर्च करके हल करते है. ऐसे में आपको अपनी साईट को मोबाइल में आसानी से खुलने वाला बनाना चाहिए.

याद रखे कोई भी मोबाइल फ्रेंडली साईट इंटरनेट की कम स्पीड में भी खुल जाती है.

4. Page Load Time कम रखे

पेज लोड टाइम किसी भी वेबसाइट के लिए Important Factor होता है. इसलिए पेज लोड टाइम को ऑप्टिमाइज़ जरुर करे.

ध्यान रखे जिस वेबसाइट की पेज लोड टाइम कम होती है वो गूगल सर्च engine में बहुत जल्दी Rank करती है.

5. सही Keyword का प्रयोग Kare

पोस्ट में टॉपिक से संबन्धित Keyword Add करे. भ्रामक कीवर्ड डालकर पाठकों को वेबसाइट पर ना लाये. अगर पाठक को उसके काम की जानकारी नहीं मिली, तो वो तुरंत आपकी साईट छोड़कर किसी अन्य साईट पर चला जायेगा. वेबसाइट पर इस तरह का behavior होने से बाउंस रेट अधिक हो जाएगी.

अभी आपने Bounce Rate Kam Karne Ka Tarika जाना है. यदि आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे आपके सभी सवालो का जवाब देने में हमे ख़ुशी होगी.

ये भी पढ़े:-

Leave a Comment